इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट 2018 – इंडियन पोस्ट GDS चयन सूचि

इंडिया पोस्ट GDS रिजल्ट भारतीय डाक विभाग दवारा जारी किया जाने वाला है. अगर आप भी उन लाखों उमीदवारों में से एक हैं जो इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही पेज पर हैं. यहाँ हम आपको ग्रामीण डाक सेवक परिणाम 2017 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेगें.

कुछ समय पहले भारतीय डाक विभाग ने GDS के विभीन्न पदों के लिए भर्ती सुचना जारी की थी जिसके दवारा विभाग ग्रामीण डाक सेवक के 19000 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया पूरी करने जा रहा है. लाखों उमीदवारों ने इंडियन पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक के इन पदों के लिए आवेदन जमा करवाए हैं.

भारतीय डाक विभाग ने विभीन्न राज्यों के लिए अलग अलग से भर्ती सुचना जारी की है. इन पदों के भर्ती में जो राज्य शामिल हैं वे इस प्रकार हैं आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल.

इंडिया पोस्ट GDS रिजल्ट 2018

विभाग भारतीय डाक विभाग
पद का नाम ग्रामीण डाक सेवक
कुल पद 19037
चयन सूचि 
रिजल्ट 
वेबसाइटwww.indiapost.gov.in

डाक विभाग ने इन पदों की भर्ती 10 वीं के स्तर पर जारी की है यानी की सभी उमीदवार जिन्होंने अपनी दसवीं कक्षा पास कर ली हैं वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इंडियन पोस्ट गढ़स भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 अप्रैल से शुरू हुई और 5 मई को पूरी की गई.

सभी उमीदवार जिन्होंने प्रदेश शिक्षा बोर्ड, ओपन शिक्षा बोर्ड या सीबीएसई बोर्ड आदि बोर्डों से अपनी दसवीं कक्षा पूरी की है वे इन पदों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं. इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उमीदवारों आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट 2018

भारतीय डाक विभाग दवारा ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं आयोजित किया जाएगा. इन पदों के लिए उमीदवारों का चयन मेरिट सूचि के आधार पर किया जाएगा. इन पदों के लिए मेरिट लिस्ट दसवीं कक्षा के अंको के आधार पर तैयार की जाएगी.

इन पदों की भर्ती के लिए उमीदवारों को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए और इसके साथ साथ कम से कम 60 दिनों का डिप्लोमा या सर्टिफिकेट होना चाहिए.

  • ग्रामीण डाक सेवक चयन प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण नियम
  • डाक सेवक की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा नही होगी.
  • जिस उमीदवार के अधिकतम अंक होंगे उसे सूचि में प्रथम स्थान मिलेगा.
  • अगर दो उमीदवारों के अंक बराबर है तो कम आयु वाले उमीदवार का चयन किया जाएगा.
  • अन्य क्वालिफिकेशन के लिए कोई अंक नही दिया जाएगा.

इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट कैसे देखें

सभी उमीदवारों के लिए ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट डाक विभाग की मुख्य वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. सभी उमीदवार जिन्होंने भी इन पदों की भर्ती के लिए आवेदन जमा करवाए हैं वे अधिकारिक वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. उमीदवार अपना रिजल्ट देखने के लिए निचे दिए गए नियमों का पालन कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले भारतीय डाक विभाग की अधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जाएँ.
  2. उसके बाद ग्रामीण डाक सेवक के परिणाम के लिए लिंक देखें.
  3. अब अपना राज्य सेलेक्ट करें और पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करें.
  4. इसके बाद फाइल में अपना नाम ढूंढे और अपना परिणाम देखें.

इस प्रकार आप आपना ग्रामीण डाक सेवक परिणाम देख सकते हैं.

Comments

Add a Comment
  1. Sir Cg Gds results kb tk aa sakta h any idea

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

HTET Result © 2018 | Sitemap